राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा अपनी नौवीं वार्षिक प्रतियोगिता के लिए मानव अधिकार मुद्दों पर आधारित लघु फिल्मों हेतु प्रविष्टियाँ आमंत्रित : अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 16 अगस्त 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा अपनी नौवीं वार्षिक प्रतियोगिता के लिए मानव अधिकार मुद्दों पर आधारित लघु फिल्मों हेतु प्रविष्टियाँ आमंत्रित : अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत ने अपनी नौवीं वार्षिक प्रतियोगिता के लिए मानव अधिकार मुद्दों पर आधारित लघु फिल्मों हेतु प्रविष्टियाँ आमंत्रित की हैं। प्रविष्टियाँ प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 है। विजेता प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

लघु फिल्म पुरस्कार योजना आयोग द्वारा 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण हेतु भारतीय नागरिकों के सिनेमाई और रचनात्मक प्रयासों को प्रोत्साहित करना और स्वीकार करना है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। पिछली सभी प्रतियोगिताओं में भी आयोग को काफी प्रविष्टियां प्राप्‍त हुई थीं।

लघु फिल्में अंग्रेजी या किसी भी भारतीय भाषा में, अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ हो सकती हैं। लघु फिल्म की अवधि न्यूनतम 3 मिनट और अधिकतम 10 मिनट होनी चाहिए। लघु फिल्म एक वृत्तचित्र, वास्तविक कहानियों का नाटकीय रूपांतरण या काल्पनिक कृति हो सकती है। फ़िल्म एनीमेशन सहित किसी भी तकनीकी शूटिंग और फ़िल्म निर्माण प्रारूप में हो सकती है।

फिल्म का विषय जीवन, स्वतंत्रता, समानता और गरिमा के समग्र दायरे में सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक अधिकार हो सकता है। फिल्म बंधुआ और बाल श्रम, महिलाओं और बच्चों के अधिकार, बुजुर्ग व्यक्तियों के अधिकार, दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार, मानसिक स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य देखभाल का अधिकार, मानव दुर्व्‍यापार, घरेलू हिंसा, पुलिस अत्याचारों के कारण मानव अधिकारों का उल्लंघन, हिरासत में हिंसा और यातना से संबंधित विशिष्ट मुद्दे, सामाजिक-आर्थिक असमानताएं, स्वदेशी लोगों के अधिकार, जेल सुधार, शिक्षा का अधिकार, स्वच्छ पर्यावरण का अधिकार, काम करने का अधिकार, कानून के समक्ष समानता का अधिकार, भोजन और पोषण सुरक्षा का अधिकार, एलजीबीटीक्यूआई+ के अधिकार, मानव निर्मित या प्राकृतिक आपदा आदि के कारण हुए मानव अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित मुद्दों पर आधारित होनी चाहिए।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कोई व्यक्ति कितनी भी प्रविष्टियाँ भेज सकता है, इसमें कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। हालाँकि, प्रतिभागियों को प्रत्येक फिल्म को विधिवत भरे हुए प्रवेश पत्र के साथ अलग से भेजना होगा। प्रवेश फॉर्म के साथ नियम और शर्तें एनएचआरसी की वेबसाइट: www.nhrc.nic.in या लिंक: यहाँ क्लिक करें से डाउनलोड की जा सकती हैं। फिल्म, विधिवत भरे हुए प्रवेश फॉर्म और अन्य आवश्यक दस्तावेज Google ड्राइव का उपयोग करके nhrcshortfilm@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं। कोई भी प्रश्न इस ईमेल पते पर भी भेजा जा सकता है।