एनएचआरसी द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार को शाहजहाँपुर जिले के एक सरकारी स्कूल में एक कंप्यूटर प्रशिक्षक द्वारा 13 छात्राओं के कथित यौन शोषण पर नोटिस जारी



नई दिल्ली, 17 मई, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर जिले के एक सरकारी स्कूल में एक कंप्यूटर प्रशिक्षक द्वारा छात्राओं का यौन शोषण करने वाली मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है। कथित तौर पर, जब तक इन छात्राओं के अभिभावकों द्वारा मामले को पुलिस के संज्ञान में लाया गया तब तक उसने 12 से 16 साल की 13 छात्राओं को यौन शोषण का शिकार बना चुका था तथा उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। दो अन्य शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है जिन्होंने घटना की जानकारी होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की। इस घटना ने कथित तौर पर लड़कियों के आत्मविश्वास को चूर-चूर कर दिया है।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ित छात्राओं के मानव अधिकारों का उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, और पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी कर मामले में 6 सप्ताह के भीतर अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई, जांच की वर्तमान स्थिति तथा पीड़ित छात्राओं को प्रदान किया गया परामर्श और सांविधिक राहत की स्थिति सहित विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग पीड़ितों/परिवारों को अब तक भुगतान किए गए मुआवजे की स्थिति तथा क्या उन छात्राओं को कोई परामर्श प्रदान किया गया है जो घटना के बाद कथित रूप से डरी हुई हैं और स्कूल जाने से हिचकिचा रही हैं, के विषय में जानना चाहता है। राज्य सरकार से यह भी सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है कि उनके अधिकार क्षेत्र के सभी स्कूलों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए जाएं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्कूल अधिकारियों की ओर से पुलिस को किसी भी ऐसी अप्रिय घटना के तथ्यों को छिपाने में कोई देरी या प्रयास नहीं किया जाना चाहिए, ताकि ऐसे मामलों में अपराधियों को बिना किसी देरी के पकड़ा जा सके।

*****